20150329

यात्रा और सप्ताह के दिन


सप्ताह के सभी दिनों का ग्रहों से कोई लेना देना ही नहीं हैं , यह बात पिछले अध्याय में ही समझायी जा चुकी है। तब यात्रा के संबंध में विधि-निषेध से संबंधित ज्योतिषीय नियमों में भी सवालिया निशान लग जाता है। ज्योतिष ग्रंथों में लिखा है-------
सोम शनिश्चर पूरब न चालू।
मंगल बुध उत्तर दिशि कालू।
यानि सोमवार और शनिवार को पूर्व दिशा में नहीं जाना चाहिए , किन्तु सब लोग इस बात से भिज्ञ हैं कि प्रत्येक दिन की तरह सोमवार और शनिवार को पूरब दिशा से चलनेवाली गाडि़यों की संख्या उतनी ही होती है , जितनी अन्य दिनों में। यदि सोमवार , शनिवार को पूरब दिशा से चलनेवाली हजारों गाडि़यों में से कोई एक कभी दुर्घटनाग्रस्त हो भी जाती है तो इस प्रकार की बात पूरब से चलनेवाली गाड़ी में भी शुक्रवार को देखी जा सकती है। इसलिए इस बात की पुष्टि नहीं हो पाती है कि निश्चित तौर पर सोमवार , शनिवार को पूरब की ओर चलनेवाली सभी गाडि़यों को सुरक्षा की दृष्टि से रोक दिया जाए या मंगलवार , बुधवार को उत्तर दिशा में कोई गाड़ी नहीं चलने दी जाए। वास्तव में ज्योतिष शास्त्र में उल्लिखित ये सारे नियम बिना वजह भय और संशय उत्पन्न करनेवाले हैं। इन नियमों की अवैज्ञानिकता से ही ज्योतिष अविश्वसनीय बना हुआ है। इन अंधविश्वासों को हम हजारो वर्षों से ढोते आ रहें हैं। आज के वैज्ञानिक युग में इस प्रकार की बातें आम लोगों के बीच कौतुहल , हास्य और व्यंग्य का कारण बनतीं हैं। इन नियमों को मानने के लिए कोई तैयार नहीं है। किन्तु ज्योतिषी बंधुओं को इस प्रकार की कमजोरियों को भी स्वीकार करने में हिचकिचाहट नहीं है। अब तक ज्योतिष के जिस स्वरुप को उभारा गया है , उससे आम आदमी संकट के समय ग्रहों के भय से भयभीत होते है । जिस दिन ज्योतिष के वैज्ञानिक स्वरुप को वे जान जाएंगे , वे निडर और निश्चिंत दिखाई पड़ेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

प्लेस्टोर में जाकर गत्यात्मक ज्योतिष एप्प ढूंढे। खास आपके लिए लिखी गयी दैनिक, वार्षिक भविष्यफल के लिए इसे अपने मोबाइल में स्थापित करें, गत्यात्मक जन्मकुंडली बनवाने, जन्मकुंडली मिलान या ऑनलाइन ज्योतिष समाधान के लिए gatyatmakjyotishapp@gmail.com पर संपर्क करें।